Breaking News
Home / ज्योतिष / 16 जुलाई को चंद्र ग्रहण के दिन करें यह उपाय, परेशानियों का होगा समाधान, मिलेगा लाभ ही लाभ

16 जुलाई को चंद्र ग्रहण के दिन करें यह उपाय, परेशानियों का होगा समाधान, मिलेगा लाभ ही लाभ

समय की चाल निरंतर चलती रहती है और समय के अनुसार ग्रह नक्षत्रों में बहुत से बदलाव होते रहते हैं, आपको बता दें कि 16 जुलाई 2019 और 17 जुलाई 2019 की मध्य रात्रि में चंद्र ग्रहण लगने वाला है, यह चंद्रग्रहण मंगलवार की रात 1:32 बजे पर शुरू होगा और सुबह के समय 4:30 बजे तक लागू रहेगा, अगर हम हिंदू पंचांग के अनुसार देखें तो यह चंद्रग्रहण आषाढ़ शुक्ल पूर्णिमा को उत्तराषाढ़ा नक्षत्र में लगने वाला है और यह चंद्र ग्रहण खंडग्रास चंद्रग्रहण कहा जाएगा।

अगर कोई भी ग्रहण लगता है तो इस स्थिति में अगर कुछ उपाय किए जाए तो इससे किए गए उपाय का कई गुना लाभ प्राप्त होता है, अगर आप इस चंद्रग्रहण पर कुछ उपाय करते हैं तो इससे आपको कई फायदे मिलेंगे, आखिर चंद्र ग्रहण पर कौन से उपाय करके हम लाभ प्राप्त कर सकते हैं? आज हम आपको इसकी जानकारी देने वाले हैं।

चलिए जानते हैं चंद्र ग्रहण के दिन कौन से करें उपाय

  • अगर कोई व्यक्ति किसी लंबी बीमारी की वजह से परेशान चल रहा है, इलाज दवाइयां कराने के बावजूद भी उसकी तबीयत में सुधार नहीं हो पा रहा है तो ऐसा माना जाता है कि ग्रहण के पश्चात घी और खीर से हवन कराने से व्यक्ति को लाभ प्राप्त होता है, इससे आपको अपनी बीमारी में आराम मिलेगा।
  • आप चंद्र ग्रहण पर चंद्र देव की आराधना कीजिए, अगर आपकी कुंडली में चंद्रमा की स्थिति कमजोर है तो आप “ओम चंद्राय नमः” मंत्र का जाप कीजिए, इससे आप को फायदा प्राप्त होगा।
  • अगर आप चंद्र ग्रहण पर प्राणायाम और व्यायाम करते हैं तो इससे आपकी सोच में सकारात्मकता आएगी।
  • चंद्र ग्रहण खत्म होने के पश्चात आप अपने पूरे घर में गंगाजल का छिड़काव कीजिए, इससे आपका घर शुद्ध होगा।
  • चंद्र ग्रहण खत्म होने के बाद स्नान करने के पश्चात भगवान की मूर्तियों को भी स्नान कराएं और उनकी पूजा कीजिए।
  • आप चंद्र ग्रहण पर जरूरतमंद लोगों और ब्राह्मणों को अनाज का दान जरूर दीजिए।

उपरोक्त कुछ छोटे-छोटे उपाय बताए गए हैं जिनको अगर आप चंद्र ग्रहण वाले दिन करते हैं तो इससे आपके जीवन की कई परेशानियां दूर होंगी और इसका आपको सकारात्मक लाभ प्राप्त होगा, ऐसा माना जाता है कि इन उपायों को करने से व्यक्ति की कुंडली में मौजूद सभी तरह के दोष दूर होते हैं और व्यक्ति को कई प्रकार से फायदे मिलते हैं, इसलिए आप इन बातों पर ध्यान अवश्य दें और इन उपायों को अवश्य आजमाएं, इससे आप अपने जीवन को खुशहाल बना सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *