Breaking News
Home / ज्योतिष / जन्माष्टमी के दिन भगवान श्रीकृष्ण को ये 5 चीजें करें अर्पित, हर इच्छा होगी पूरी

जन्माष्टमी के दिन भगवान श्रीकृष्ण को ये 5 चीजें करें अर्पित, हर इच्छा होगी पूरी

भादो माह के शुरू होते ही कृष्ण जन्माष्टमी की बातें शुरू हो जाती है, इस माह में पड़ने वाला सबसे महत्वपूर्ण त्योहार है। इस बार यह त्योहार 24 अगस्त को पड़ने वाला है। वहीं बता दें कि इस दिन भगवान श्रीकृष्ण ने इस धरती पर अवतार लिया था। जैसा कि हम सभी जानते हैं कि श्रीकृष्ण भगवान विष्णु के अवतार थे। श्रीकृष्ण अवतार से जुड़ी हर घटना और उनकी हर लीला निराली है। इनके मोहक रूप का वर्णन कई धार्मिक ग्रंथों में किया गया है।

इतना ही नहीं हम यह भी जानते हैं कि भगवान श्रीकृष्ण को दूध, दही और माखन-मिश्री काफी ज्यादा पसंद है। इतना ही नहीं इसके अलावा भी कुछ चीजें ऐसी है जो भगवान श्रीकृष्ण को अति प्रिय है और जन्माष्टमी के अवसर इन चीजों को जन्माष्टमी के दिन भगवान कृष्ण को अर्पित करने से व सच्चे दिल से प्रार्थना करने से आपकी हर मनोकामनाएं पूरी हो जाएगी।

बांसुरी : सबसे पहली चीज है बांसुरी, जी हां हम सभी जानते हैं कि बांसुरी भगवान कृष्ण को अत्यंत प्रिय है। जन्माष्टमी के मौके पर श्रीकृष्ण के समक्ष बांसुरी रखकर पूजा करें क्योंकि ऐसा करने से बांसुरी सरलता और मीठास का प्रतीक है।

मोरपंख : भगवान श्रीकृष्ण अपने मुकुट में मोर पंख धारण करते हैं। मोर पंख को सम्मोहन और भव्यता का प्रतीक माना जाता है। कहा जाता है कि मोर पंख दुखों को दूर कर जीवन में खुशहाली लाता है। इसलिए जन्माष्टमी के दिन श्रीकृष्ण के समक्ष मोर पंख अवश्य रखें।

मिश्री : अगर आप बालगोपाल के भक्त होंगे तो आपको पता ही होगा कि इनको माखन मिश्री कितनी है। मिश्री मीठास का प्रतीक माना गया है। यही कारण है कि जन्माष्टमी के दिन भगवान श्रीकृष्ण के समझ मिश्री अवश्य रखें क्योंकि जीवन मिठास का होना बेहद जरूरी है।

वैजयंती की माला : जी हां भगवान कृष्ण को आपने इक्सर ही गले में वैजयंती की माला धारण किए देखा होगा इसलिए कहा जाता है कि जन्माष्टमी के दिन भगवान श्रीकृष्ण को वैजयंती की माला जरूर पहनाएं।

पीतांबर और चंदन का तिलक : जी हां बाकि चीजों के अलावा पीतांबर व चंदन भी भगावन श्रीकृष्ण को हमेशा से प्रिय रहा है तभी तो वो अक्सर ही पीतांबर और माथे पर चंदन का तिलक धारण किया करते थे। इसलिए जन्माष्टमी के दिन भगवान श्रीकृष्ण की पूजा करने से पहले उन्हें चंदन अवश्य समर्पित करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *