Breaking News
Home / ज्योतिष / गुरु पूर्णिमा की रात लगने वाला है साल का दूसरा चंद्रग्रहण, इन राशियों को होगा विशेष लाभ

गुरु पूर्णिमा की रात लगने वाला है साल का दूसरा चंद्रग्रहण, इन राशियों को होगा विशेष लाभ

साल 2019 में कुल मिलाकर 5 ग्रहण लगे हैं जिसमें से कुछ तो लग चुके हैं और कुछ बाकी है। वहीं ये भी बता दें कि 16 जुलाई को साल का दूसरा चंद्रग्रहण लगने वाला है। ये चंद्रग्रहण जिस दिन लग रहा है उस दिन गुरू पूर्णिमा भी पड़ रहा है इस वजह से कई राशियों पर भी असर दिखने वाला है। इस बार 149 वर्ष बाद ग्रहण पर दुर्लभ योग बन रहा है। बताते चलें कि ग्रहण वाला दिन मंगलवार व उत्तर आषाढ़ नक्षत्र में पड़ रहा है और ये भारत के साथ दक्षिण अमेरिका, यूरोप, अफ्रीका और ऑस्ट्रेलिया में भी दिखाई देगा।

ग्रहण लगने वाला है तो जाहिर सी बात है कि सूतक भी लगेगा ही और ऐसे में भारतीय समयानुसार सूतक काल सायं 04:31 मिनट पर लग जाएगा। इसके ठीक नौ घंटे बाद 01:31 मिनट पर ग्रहण आरंभ होकर प्रात:काल 04.30 बजे तक रहेगा। ध्यान रहे कि इस दौरान कोई भी व्यक्ति को भोजन करने से बचना चाहिए, एवं सुईं और नुकीली चीजों को भी इस्तेमाल नहीं करना चाहिए।

ज्योतिष भाषा में समझें तो इस चंद्र ग्रहण के दौरान धनु राशि में चंद्र-केतु-शनि की त्रिग्रही युति के साथ हो रहा है। इसका सम सप्तक दृष्टि संबंध मिथुन राशि स्थित सूर्य, राहु व शुक्र की त्रिग्रही युति से बन रहा है। ग्रह युतियों में देखें तो दोनों युतियों में चार ग्रह राहु-केतु से पीड़ित हैं। इसका असर प्राकृतिक, सामाजिक व राजनीतिक प्रभावों को दर्शाएगा।

वहीं ज्योतिषियों की मानें तो इस ग्रहण का गहरा असर राशियों पर पड़ने वाला है। जी हां इस बार के चंद्र ग्रहण ग्रहण काल में मिथुन, तुला, मकर, कर्क और कुंभ राशि के जातकों को थोड़ा बहुत फर्क पड़ने वाला है वहीं इसके अलावा ज्योतिष शास्त्रियों का मानना है कि कुछ विशेष राशियां भी हैं जैसे मेष, वृष, कन्या, वृश्चिक, धनु व मकर जिन्हें विशेष लाभ होने के आसार हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *