Breaking News
Home / ज्योतिष / घर में रखते हैं लड्डू गोपाल की मूर्ति है तो इन बातों का अवश्य रखें ध्यान

घर में रखते हैं लड्डू गोपाल की मूर्ति है तो इन बातों का अवश्य रखें ध्यान

जन्माष्टमी के इस पावन पर्व पर हर जगह राधे कृष्ण के जयकारे गूंज रह हैं जो कानों को बहुत सुकून दे रहे हैं। भारत में इस पर्व का अपने आप में ही बहुत बड़ा महत्व है और आज सभी कृष्ण के रंग में डूबे नजर आ रहे हैं। जगह-जगह गली मोहल्ले मुरलीधर श्री कृष्ण की मूर्तियों से सजे हुए हैं, बाजार में लड्डू गोपाल के वस्त्र और मूर्तियों वहां की शोभा बढ़ा रही है। सुबह से ही हर कोई लड्डू गोपाल के जन्म की तैयारियों में जुटा हुआ है।

आज का दिन बहुत पवित्र है क्योंकि आज के दिन ही पृथ्वी लोक पर लड्डू गोपाल का जन्म हुआ था। आज के पावन पर्व पर आपको बहुत सी बातें बताएंगे जिनका ध्यान आपको रखना है जैसे आज के दिन बहुत से लोग अपने घर लड्डू गोपाल को लाते हैं तो उनकी स्थापना कैसे करें और पूजा करते समय किन चीजों का ध्यान आपको रखना है ? इन सारे सवालों का जवाब आपको हमारे लेख में मिल जाएगा।

मन में होना चाहिए यह भाव

लड्डू गोपाल भाव के भूखे हैं और उनके प्रति आपका भाव कैसा होना चाहिए इस बात का भी आपको ध्यान रखना है। बहुत से लोग आज इस पावन दिन पर अपने घर में लड्डू गोपाल को लाते हैं तो उन्हें अपने घर में लाने से पहले आपको अपने भाव को शुद्ध रखना होगा और इस भाव के साथ गोपाल जी को घर लेकर आए कि यह घर आपका है लड्डू गोपाल और आप हमारे इस परिवार का हिस्सा हो।

कैसे कराएं स्नान

बात जब आती है माखन चोर, मुरलीधर हमारे छोटे से कन्हैया के स्नान की तो आपके लिए इससे संबंधित बातें भी पता होनी चाहिए। ध्यान रहें कि लड्डू गोपाल को प्रतिदिन स्‍नान कराना है और स्नान के बाद उनके वस्त्र भी रोजाना बदलने हैं। गर्मियों में लड्डू गोपाल को आप ठंडे जल से स्नान कराएं और सर्दियों में गरम जल से स्‍नान कराएं।

भोग प्रसाद का ध्‍यान रखें

भोग भी बहुत महत्वपूर्ण हिस्सा है आपकी पूजा का तो इस बारे में पता होना आवश्यक है। ध्यान रहें अपने लड्डू गोपाल के भोग का ध्यान जरूर रखें और परिवार के सदस्यों की भांति उन्हें भी सुबह का नाश्‍ता, दोपहर का खाना, शाम की चाय और रात का खाना दें।

गणेशजी पूजन सबसे प्रथम

सभी देवों में सबसे श्री गणेश को पूजा जाता है तो आप सुबह भोर में उठकर स्नान करके सबसे पहले विघ्नहर्ता गणेश जी का पूजन करें। गणेशजी के चरणों में गंध, फूल, धूप-दीप, चावल, प्रसाद चढ़ाएं। बताया जाता है कि बिना गणेश जी की पूजा के आपकी पूजा संपन्न नहीं होती है।

कान्‍हाजी की पूजा ऐसे करें

सबके प्रिय लड्डू गोपाल की पूजा कैसे करें और किन चीजों का ध्यान रखें यह सब आपको पता होना चाहिए और अगर आपको नहीं पता तो हम आपको इसकी विधि बताते हैं। गणेश पूजन के बाद आप लड्डू गोपाल की पूजा की तैयारी करें और सबसे पहले उन्हें जल से स्नान कराएं। इसके बाद लड्डू गोपाल को पंचामृत से भी स्नान कराना न भूले यह बहुत ही आवश्यक है। पंचामृत बनाने के लिए आप दूध, दही, घी, शदर और मिश्री को मिला लें। स्नान दक्षिणावर्ती शंख से कराएंगे तो ज्यादा शुभ रहेगा।

लड्डू गोपाल जी का हिस्‍सा जरुरी है

जब आप लड्डू गोपाल को अपने घर ले आए हो तो उनके हिस्सा का ख्याल भी आपको रखना होगा। समय-समय पर उनके लिए वस्त्र और उनके सजने सवरने के लिए मुकुट, मुरली लाएं। घर में खाने की सभी चीजों में लड्डू गोपाल का हिस्सा निकालना ना भूलें। सर्दी और गर्मियों के अनुसार कृष्ण जी के वस्त्र भी बदलें।

घर से बाहर जाएं तो

घर से बाहर जाते वक्त भी आप लड्डू गोपाल को ना भूले और अपने घर को लड्डू गोपाल को भी सौंपकर जाएं। तामसिक चीजों का प्रयोग एक डदम बंद कर दें जब आपके घर में लड्डू गोपाल वास करते हैं।

खिलौने भी लाएं

अपने लड्डू गोपाल को आप एक बच्चे की भांति रखें और उनके लिए भी समय-समय पर बाजार से खिलौने लेकर आएं और स्‍वयं भी उनके साथ खेलें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *